Ticker

6/recent/ticker-posts

ads 1

Raksha Bandhan 2020 Quotes for Big Brother & Sister / Raksha bandhan images 2020

Raksha Bandhan 2020 Quotes for Big Brother &

 Sister / Raksha bandhan images 2020

Raksha Bandhan 2020 भारत त्यौहारों का देश है यहाँ पर अलग-अलग तरह के त्यौहार मनाये जाते हैं। रक्षाबंधन भारत के प्रमुख त्यौहारों में से एक है। रक्षाबंधन को राखी भी कहते हैं। रक्षाबंधन भाई-बहन का त्यौहार होता है। यह हिन्दुओं का मुख्य त्यौहार होता है लेकिन सभी धर्मों के लोग बहुत उत्साह से मनाते हैं।(Raksha Bandhan 2020 Quotes)रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक होता है। इस दिन बहन अपने भाई को राखी बांधते समय अपने भाई के सुखमय जीवन की कामना करती है। इस दिन भाई अपनी बहन को हर प्रकार की मुसीबत से बचाने का वचन देता है। इस दिन राखी बाँधने की परम्परा की वजह से भाई-बहन के बीच के सभी मनमुटाव दूर होते हैं और उनके बीच प्रेम बढ़ जाता है। (Raksha Bandhan 2020 Quotes )वैसे तो भाई-बहन का प्यार एक दिन का मोहताज नहीं होता है। लेकिन रक्षाबंधन के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व की वजह से ही यह दिन इतना महत्वपूर्ण बन गया है। सालों से चला आ रहा यह त्यौहार आज भी बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। 


Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020

Raksha Bandhan 2020 Quotes for Big Brother & Sister

 रक्षाबंधन पर राखी बांधी जाती है जिसे हम दोस्ती का धागा भी कहते हैं। रक्षाबंधन एक रक्षा का रिश्ता होता है जहाँ पर बहन भाई की रक्षा करती है। इस दिन सारी बहने अपने भाइयों को राखी बांधती हैं और वादा करती हैं कि वे उनकी रक्षा करेंगी और वे उनकी रक्षा करेंगे।(Raksha bandhan images 2020 )

रक्षाबंधन हिंदुओं का महत्वपूर्ण त्यौहार है। रक्षाबंधन भाई तथा बहन द्वारा मनाया जाने वाला पर्व है इस दिन सभी बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है तथा अपने भाई की जीवन में आने वाली बाधाओं को दूर करने की तथा अपने भाई की लंबी आयु की कामना करती है।

Raksha Bandhan 2020 इस त्यौहार को मनाने की प्रथा वर्षों से चली आ रही है और इस त्योहार को पूरे भारतवर्ष में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है आजकल लोग राखी की खरीदारी बहुत दिन पहले से ही आरंभ कर देती है बहने अपने भाई के लिए राखी खरीदती है तथा भाई भी अपनी बहन के लिए साड़ी कपड़ा या कोई उपहार खरीदना है।

Raksha bandhan images 2020 

इस दिन सभी लोग नए नए कपड़े पहनते हैं और इस दिन सभी लोग बड़े खुश नजर आते हैं इस दिन बहने अपने ससुराल से मायके अपने भाई के यहां राखी तथा मिठाइयां लेकर आती है। उसके बाद अपने भाई को पहले चंदन लगाती है आरती उतारती है मिठाई खिलाती है उसके बाद कलाई पर राखी बांधती है (Raksha Bandhan 2020 Quotes ) तथा अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती है। राखी बंधवाने के बाद भाई अपनी बहन को दक्षिणा के रूप में गिफ्ट या उपहार देता है इस प्रकार गिफ्ट उपहार देने लेने से भाई बहन में प्रेम बढ़ता है रक्षाबंधन खुशियों का त्योहार है और इसको भाई बहन के प्यार का प्रतीक भी माना जाता है।

इस त्यौहार को मनाने के पीछे एक बहुत बड़ी कथा भी है। जब मेवाड़ की रानी कर्णावती पर बहादुर शाह द्वारा आक्रमण किया गया तो रानी कर्णावती अपने राज्य की रक्षा करने के लिए मुगल बादशाह हुमायूं को राखी भेजा था तथा अपने राज्य की रक्षा के लिए उससे मदद की गुहार लगाई थी। 

Raksha bandhan images 2020 

रानी कर्णावती एक बहुत अच्छी वीर योद्धा थी लेकिन वह किसी से युद्ध नहीं करना चाहती थी और वह बहुत सीधी-सादी रानी थी लेकिन बहादुर शाह एक क्रोधी व्यक्ति थे इसलिए बहादुर शाह का सामना करने के लिए रानी कर्णावती को स्वयं युद्ध के मैदान में आना पड़ा।

इस युद्ध में हुमायूं ने भी रानी कर्णावती की काफी मदद की लेकिन हुमायूं की मदद करने के बाद भी रानी को सफलता नहीं दिला सका।

Raksha Bandhan 2020 Quotes for Big Brother & Sister

Raksha bandhan images 2020
 Raksha bandhan images 2020

राखी का त्यौहार मनाने की प्रथा बहुत दिन से चली आ रही है। इसका वर्णन पुराणों में भी मिलता है जब देव और दानव दोनों में युद्ध हुआ तो दानव देव पर हावी होने लगे तब इंद्र भगवान घबरा गए तथा वह बृस्पती के पास गए वहा इंद्र भगवान की पत्नी इंद्राणी बैठी हुई थी तथा अपने पति की सारी बातें सुन रही थी तथा श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को वह रेशम का धागा मंत्रो की सहायता से अपने पति के हाथ में बांध दिया। (Raksha bandhan images 2020 )तथा वह इस लड़ाई में विजय हुए तभी से लोगों का मानना है कि इंद्र भगवान इसी रक्षा सूत्र से विजय हुए हैं उसी दिन से श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन से ही इस त्यौहार को मनाने की प्रथा चली आ रही है।

Raksha Bandhan 2020 Quotes

इस त्यौहार को मनाने के पीछे श्री कृष्ण कथा द्रोपती की कहानी है इस कहानी में युद्ध हुआ था इस युद्ध के दौरान श्री कृष्ण की उंगली कट गई थी तो द्रोपति ने अपनी साड़ी फारकर श्रीकृष्ण की उंगली को अच्छी तरह से बांध दिया था तभी श्री कृष्ण ने उपहार के बदले द्रोपति पर आने वाले सभी संकट में सहायता करने का वचन दिया।(Raksha Bandhan 2020 Quotes for Big Brother & Sister)

तभी से यह रक्षाबंधन का त्यौहार के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती है यह त्यौहार हमें आपस में जोड़ने का काम करती है इसलिए हमें इस त्यौहार को सभी के साथ मिलकर बड़े ही धूमधाम से मनाना चाहिए।Raksha Bandhan 2020 |


Post a comment

0 Comments